ईश्रम योजना e-SHRAM yojna क्या है और किसके काम आएगा? जानें- रजिस्ट्रेशन का तरीका भी

ईश्रम योजना e-SHRAM yojna क्या है और किसके काम आएगा?

ऐसे में आज हम आपको ई श्रम योजना से संबंधित लगभग सारी जानकारी देने वाले हैं, जैसे कि इस ई श्रम योजना क्या है, ई श्रम कार्ड बनवाने के क्या फायदे हैं, ई श्रम कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाया जाए और इसके लिए कौन से आवश्यक दस्तावेज(Document ) होंगे से संबंधित लगभग सारी जानकारी देने वाले हैं ये मेरी कोशिश रहेगी। अतः आप इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें ।

ईश्रम योजना
ईश्रम योजना

ईश्रम योजना क्या है| 

श्रम नाम से ही स्पष्ट हो रहा है कि यह मजदूर से संबंधित कोई योजना है.  श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (Ministry Of Labor And Employment) जो हाल ही में एक योजना लायी है, जिसका  नाम है,   श्रम योजना।  लांच की गई इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्र के जितने भी कामगार हैं सबको को सीधा लाभ देने के उद्देश्य से केंद्रीय स्तर पर डाटा इकट्ठा करने के लिए शुरू किया गया है । ई श्रम योजना के तहत पुरे देश के लगभग 43.7 करोड़ असंगठित क्षेत्र के कामगारों का ई श्रम कार्ड तैयार किया जाएगा जिसके माध्यम से उन्हें केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजनाओं का सीधा लाभ पहुंचाया जाएगा ।

योजना के क्या लाभ  हैं 

ई श्रम योजना  के जरिए असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को दो लाख रुपए तक के लाभ मिल सकेंगे। असंगठित क्षेत्र के सभी पंजीकृत कर्मचारियों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के जरिए दुर्घटना बीमा कवरेज दिया जाएगा, जो कि एक साल के लिए होगा। एक्सिडेंटल डेथ (दुर्घटना में मौत) और पर्मानेंट डिसएबिलिटी (स्थाई विकलांगता) की स्थिति में दो लाख रुपए जारी किए जाएंगे, जबकि आंशिक तौर पर विकलांगता में एक लाख दिए जाने की बात है।

रजिस्टर्ड कर्मचारी इसके अलावा पोर्टल की मदद से केंद्रीय और राज्य सरकार के सामाजिक सुरक्षा लाभ का भी फायदा पा सकते हैं।ये ऐसे कामगार हैं, जिनमें कंस्ट्रक्शन, प्रवासी, रेहड़ी-पटरी और घरेलू मजदूर शामिल हैं, जो अपना रजिस्ट्रेशन इस पोर्टल पर करा सकते हैं। पंजीकरण के बाद इन्हें 12 डिजिट वाला एक स्पेशल श्रम कार्ड मिलेगा।

साधारण शब्दों में बात करें तो और संगठित क्षेत्र यानी ऐसा क्षेत्र जिसका कोई संगठन नहीं है यानी साधारण शब्दों में आपको किसी भी प्रकार की सैलरी काम करने के लिए नहीं मिल रही है , आप कुछ ऐसे काम से जुड़े हैं जिसके अंतर्गत आपके पास हमेशा काम नहीं रहता । संगठित क्षेत्र निजी या सार्वजनिक क्षेत्र के श्रमिकों से मिलकर बनता है जो नियमित वेतन पर नगदी या और 

ई श्रम योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें| How  to registration e sharm yojna 

अन्य लाभ प्राप्त करते हैं जिसमें भविष्य निधि और ग्रेच्युटी के रूप में अवकाश और सामाजिक सुरक्षा शामिल होते हैं । यानी यदि आप संगठित क्षेत्र से आते हैं तो आप e-Shram Yojana के अंतर्गत 1 लाभार्थी नहीं हो सकते हैं और आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा ।

ई-श्रम पोर्ट पर खुद का पंजीकरण करना बहुत ही आसान  है। यह बिल्कुल निःशुल्क है यानी इसके लिए कोई रकम नहीं देनी पड़ती है। आप कुछ स्टेप्स में इसे आसानी से कर सकते हैं, जो कि निम्नलिखित है.

  • सबसे पहले आपको ईश्रम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। लिंक https://eshram.gov.in/ है।
  • फिर “रजिस्टर ऑन ई-श्रम” के विकल्प पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • वहां आपको ‘सेल्फ रजिस्ट्रेशन ब्लॉक’ का ऑप्शन मिलेगा, जिसमें Aadhar Number भरना होगा।
  • इसके बाद कैप्चा कोड और मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। उसे भर दें।
  • अब आपके द्वारा डाले गए फोन नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे आप वेरिफाई कर दें।
  • नया पेज खुलकर सामने आएगा। वहां मांगी गई जानकारी को दे दें।
  • जैसे ही यह प्रोसेस पूरा करेंगे, रजिस्टर बटन पर जाएं और उसे क्लिक कर दें। प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • वैसे, केंद्र ने मजदूरों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, जो कि 14434 है।

रजिस्ट्रेशन करते समय ये जानकारियां हैं जरूरीः आधार नंबर, आधार से लिंक एक्टिव मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट के डिटेल्स (खाता संख्या आदि) और उक्त व्यक्ति की उम्र 18  से 59 साल के बीच होनी चाहिए।

read here shayari