बिटकॉइन फ्यूचर्स, प्रोशेयर्स का कहना है कि मंगलवार को NYSE में अपनी शुरुआत करने वाला पहला बिटकॉइन फ्यूचर्स ईटीएफ

बिटकॉइन फ्यूचर्स

पहला बिटकॉइन-लिंक्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड मंगलवार को आधिकारिक तौर पर अपनी शुरुआत करेगा।

ProShares से बहुप्रतीक्षित ETF, जो बिटकॉइन फ्यूचर्स मार्केट को ट्रैक करेगा, मंगलवार को NYSE पर टिकर ‘BITO’ के तहत कारोबार शुरू करेगा, कंपनी ने पुष्टि की।

बिटकॉइन फ्यूचर्स
बिटकॉइन फ्यूचर्स

ProShares के सीईओ माइकल एल सपीर ने सोमवार को एक बयान में कहा, “हमारा मानना ​​है कि कई निवेशक बिटकॉइन से जुड़े ईटीएफ के लॉन्च का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।” “बिटो उन निवेशकों के एक बड़े वर्ग के लिए बिटकॉइन के संपर्क को खोलेगा जिनके पास ब्रोकरेज खाता है और जो स्टॉक और ईटीएफ खरीदने में सहज हैं, लेकिन क्रिप्टोक्यूरेंसी प्रदाता के साथ एक और खाता स्थापित करने की परेशानी और सीखने की अवस्था से गुजरने की इच्छा नहीं रखते हैं … या चिंतित हैं कि ये प्रदाता अनियंत्रित हो सकते हैं और सुरक्षा जोखिमों के अधीन हो सकते हैं।”

कॉइन मेट्रिक्स के अनुसार, ईटीएफ की प्रत्याशा में, सप्ताहांत में $ 62,000 के उच्च स्तर पर पलटने के बाद सोमवार की सुबह बिटकॉइन की कीमत लगभग $ 60,000 थी।

बिटकॉइन फ्यूचर्स ईटीएफ अभी भी युवा क्रिप्टो उद्योग के लिए एक बड़ा नियामक उपलब्धि होगा, जो लंबे समय से उच्च विनियमित वित्तीय दुनिया में क्रिप्टो के स्थान को मजबूत करने के लिए संघर्ष कर रहा है। चार इस महीने अपने साथ आगे बढ़ने की उम्मीद कर रहे हैं। इंवेस्को इसी हफ्ते आ सकता है।

डेटा और एनालिटिक्स फर्म टोकन मेट्रिक्स के सीईओ इयान बालिना ने कहा, “यह क्रिप्टो के लिए एसईसी से शायद सबसे बड़ा समर्थन होगा, जिन्होंने यह भी नोट किया कि वैश्विक स्तर पर नियामक क्रिप्टो उद्योग के साथ वर्षों से बाधाओं में हैं और” स्वीकृति में बाधा डालते हैं। क्रिप्टो का “खुदरा निवेशकों द्वारा। “यह नई राजधानी और अंतरिक्ष में नए लोगों की बाढ़ होगी।”

2017 के बाद से, कम से कम 10 परिसंपत्ति प्रबंधकों ने स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ लॉन्च करने के लिए अनुमोदन मांगा है, जो निवेशकों को एक वाहन देगा जिसके माध्यम से बिटकॉइन खुद ही खरीद सकते हैं, न कि इससे जुड़े डेरिवेटिव। उन सभी को सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन द्वारा खारिज कर दिया गया, फिर जे क्लेटन की अध्यक्षता में, जिसने बनाए रखा कि उनमें से कोई भी यह दिखाने में सक्षम नहीं था कि बाजार बाजार में हेरफेर के लिए प्रतिरोधी है।

अगस्त के एक भाषण में, एसईसी के अध्यक्ष गैरी जेन्सलर ने कहा कि वह उन निवेश वाहनों का समर्थन करेंगे जिनमें वायदा शामिल है, और बिटकॉइन वायदा ईटीएफ अनुप्रयोगों की भीड़ का पालन किया गया।

फ्यूचर्स-आधारित ईटीएफ में निवेश करना बिटकॉइन में सीधे निवेश करने जैसा नहीं होगा। एक वायदा अनुबंध एक भविष्य की तारीख में एक सहमत मूल्य पर संपत्ति खरीदने या बेचने का एक समझौता है। फ्यूचर्स-आधारित ईटीएफ कैश-सेटल्ड फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट्स को ट्रैक करता है, न कि एसेट की कीमत पर।

बिटवाइज एसेट मैनेजमेंट के मुख्य निवेश अधिकारी मैट होगन ने कहा, “वायदा आधारित ईटीएफ की कुल लागत 5% से 10% की सीमा में हो सकती है, जब आप वार्षिक रोल यील्ड को ध्यान में रखते हैं।” बिटकॉइन फ्यूचर्स ईटीएफ के लिए एसईसी पर लाइन में।

वार्षिक रोल यील्ड वह रिटर्न है जो एक वायदा निवेशक अंतर्निहित परिसंपत्ति की कीमत में बदलाव के शीर्ष पर प्राप्त करता है।

“फ्यूचर-आधारित ईटीएफ भी अधिक भ्रमित करने वाले हैं,” हौगन ने कहा। “उनके पास स्थिति सीमा और आधिकारिक कमजोर पड़ने जैसी चुनौतियां हैं, और उन्हें वायदा बाजार में 100% जोखिम नहीं मिल सकता है।”

ProShares, Valkyrie, Invesco और Van Eck से अक्टूबर में समीक्षा के लिए चार बिटकॉइन फ्यूचर्स ईटीएफ तैयार हैं। यदि एसईसी उस अवधि के भीतर हस्तक्षेप नहीं करता है, तो उन्हें अपनी कागजी कार्रवाई दायर करने के 75 दिनों के बाद आगे बढ़ने और सूचीबद्ध करने की अनुमति दी जाएगी।

बहुत से लोग आशा करते हैं कि इन ईटीएफ की अनुमति से निकट भविष्य में स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ का मार्ग प्रशस्त होगा। फ्यूचर्स पर आधारित एक के लिए जेन्स्लर की प्राथमिकता से परे, ईटीएफ अनुप्रयोगों की पहली लहर के बाद से छोटी अवधि में बाजार भी अधिक विकसित हो गया है। एसईसी ने क्रिप्टो उद्योग को वर्षों से चुनौती दी है ताकि यह साबित हो सके कि स्पॉट बिटकॉइन बाजार के साथ एक बड़ा विनियमित बाजार व्यापार है। पिछले हफ्ते एसईसी को सौंपे गए बिटवाइज शोध के अनुसार, यह हो सकता है।

“बिटकॉइन बाजार उस बिंदु तक परिपक्व हो गया है जहां सीएमई बिटकॉइन वायदा बाजार वास्तव में पूरे बिटकॉइन दुनिया में मूल्य खोज का प्रमुख स्रोत है,” हौगन ने कहा। “कीमतें कॉइनबेस, क्रैकेन, एफटीएक्स पर जाने से पहले सीएमई बाजार में चलती हैं … और परिणामस्वरूप यह स्पॉट-आधारित ईटीएफ के संभावित अनुमोदन के लिए एसईसी बाधा को संतुष्ट करता है।”

उन्होंने कहा कि डेटा से यह भी पता चलता है कि सीएमई बिटकॉइन वायदा बाजार के लिए प्रतिबद्ध अधिक पूंजी है।

“क्रिप्टो बाजार का नेतृत्व पहले कॉइनबेस जैसे खुदरा एक्सचेंजों द्वारा किया गया था और फिर बिटमेक्स और बिनेंस जैसी चीजों पर हावी था, और किसी ने भी रिकॉर्ड को अपडेट नहीं किया है या होमवर्क नहीं किया है, और होमवर्क से पता चलता है कि बाजार बदल गया है,” हौगन ने कहा।