PM Kisan Samman Nidhi: 10वीं किश्त की तारीख तय| फिर मिल सकती है खुशखबरी किसानों को

PM Kisan Samman Nidhi किसानों को फिर मिल सकती है खुशखबरी, 10वीं किश्त की तारीख तय

किसानों को एक बार फिर से जल्द ही खुशखबरी मिलेने वाली है।यदि आप पीएम किसान (पीएम किसान सम्मान निधि योजना) योजना के लाभार्थी हैं तब आपके लिए यह खबर है। दरअसल, पीएम किसान योजना (पीएम किसान) के तहत 10वीं किस्त देने की तारीख जारी करने की  तय कर दी गई है। सरकार की तरफ से किस्त ट्रांसफर करने के लिए सभी जरूरी इंतजाम भी कर दिए गए हैं।

PM Kisan Samman Nidhi
PM Kisan Samman Nidhi

सरकार  शुरू से लेकर अब तक 11.37 करोड़ किसानों को 1.58 लाख करोड़ रुपए भेज चुकी है। अब केंद्र सरकार पीएम किसान योजना की अगली यानी आने वाली जो 10वीं किस्त है वो 15 दिसंबर 2021 तक जारी करने की योजना बना रही है। बता दें यह भी कि सरकार ने पिछले साल  2020 में 25 दिसंबर को किसानों को पैसा ट्रांसफर कर दिया था।

मीडिया ने जो रिपोर्ट्स दिया है उसके मुताबिक, इस योजना के तहत जिन जिन किसानों के खाते में पीएम किसान की नौवीं किस्त अब तक नहीं आई है, उन्हें अब अगली किश्त यानी 10वीं क़िस्त के साथ पिछली राशि यानी 9वीं क़िस्त भी मिलेगी। यानी किसानों को अब 4,000 रुपए मिलेंगे। हालांकि यह सुविधा सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगी, जिन्होंने 30 सितंबर से पहले रजिस्ट्रेशन कराया है। अगर आपने भी आवेदन किया है और उसे स्वीकार कर लिया गया है तो आपको 4,000 रुपए मिल जाएंगे।

इन्हें भी जाने:  ईश्रम योजना e-SHRAM yojna क्या है और किसके काम आएगा? जानें- रजिस्ट्रेशन का तरीका भी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब किसान 10वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। अब तक इस योजना की नौ किश्तें किसानों के खाते में जमा की जा चुकी हैं। पीएम किसान योजना के तहत केंद्र सरकार 2,000 रुपए की तीन किस्तें यानी 6000 रुपए सीधे किसानों के खाते में भेजती है। इस योजना का मकसद देश के किसानों की आय में बढ़ोतरी करना और सीधे तौर पर उनकी आर्थिक मदद करना है।

पीएम किसान भारत सरकार से 100% वित्त पोषण के साथ एक केंद्रीय योजना है। यह एक दिसंबर 2018 से अमल में है। योजना के लिए परिवार की परिभाषा पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे हैं। इसके तहत राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश का प्रशासन उन किसान परिवारों की पहचान करता है, जो योजना के दिशानिर्देशों के अनुसार समर्थन के पात्र हैं। फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है। हालांकि, योजना के लिए कुछ ऐसी श्रेणियां भी हैं, जिन्हें इसका लाभ नहीं मिल सकता है।

आपके गाँव  में  किसको कितना PM Kisan का लाभ मिला उसको जाने